अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018, खरगोन, मध्य प्रदेश

आयुष मंत्रालय भारत सरकार की ओर से ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित योग शिविर में सभी ने किया सामुहिक योगाभ्यास

खरगोन, 21 मई सोमवार को आयुष मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से ब्रह्माकुमारीज संस्था की सहयोगी संस्था मेडिकल विंग, राजयोगा एजुकेशन एण्ड रिसर्स फाउण्डेशन के तत्वाधान में ब्रह्माकुमारी संस्था खरगोन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ किया गया, जो एक मास (दिनांक 21 मई, 2018 से दिनांक 21 जून, 2018 तक) तक संचालित होगा। कार्यक्रम का शुभारंभ शिवशक्ति मेरेज गार्ड के सभागार में खरगोन जिले की संचालिका राजयोगिनी ब्र.कु. किरण बहन, जिलाधीश महोदय भ्राता अशोक वर्मा जी, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री बाबूलाल महाजन, भारत कृषक समाज के जिलाध्यक्ष श्री भरत भाई यादव एवं इंजीनियर श्री घोड़े जी ने दीप प्रज्जवलित कर विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर स्वयं अतिथियों ने योग किया।

इस अवसर पर कलेक्टर भ्राता श्री अशोक वर्मा जी ने बताया कि पूर्व में ऐलोपेथी से इलाज नहीं होता था, योग एवं प्राणायाम से ही व्यक्ति स्वस्थ्य एवं तंदुरूस्त रहता था। मन और तन की तंदुरूस्ती खो जाने से आपराधिक वृत्ति बढ़ती जा रही है। इसलिये आज पुलिस बल आदि की आवश्यकता पड़ती है, यदि हम शारीरिक एवं मानसिक योग को जीवन में अपनाने से असुरक्षा की भावना समाप्त हो जाएगी तथा समाज में आपराधिक वृत्ति भी कम हो जाएगी। अपने बताया कि आयुष मंत्रालय आयुर्वेद से बना है। पूर्व में हमारी दिनचर्या की पद्धति योग के आधार पर ही थी जिससे हम निरोगी रहते थे लेकिन आज हमारी दिनचर्या से योगाभ्यास समाप्त होते जा रहा है। मैं संस्था को धन्यवाद करता हूॅ कि उन्होने इसका बीड़ा उठाया है तथा आगामी 1 माह तक यह कार्यक्रम आयोजित करने का संकल्प लिया है।
भाजपा जिलाध्यक्ष श्री बाबूलाल जी महाजन ने निरंतर एक माह तक योग कार्यक्रम आयोजित करने पर संस्था को धन्यवाद देते हुए कहा कि, आयुष मंत्रालय ने आपको यह दायित्व दिया है यह बड़े गौरव की बात है। आपने बताया कि योग के द्वारा आदमी निश्चित रूप से 100 वर्ष की आयु जी सकता है, शर्त ही कि उसे प्रतिदिन योग करना चाहिए। ब्रह्माकुमारी संस्था की योग्यता इस स्तर पर है कि शासन को भी इसको मान्यता देनी पड़ी। योग और प्राणायाम हम सबको जोड़ता है। शरीर को स्वस्थ्य रखना है तो प्रतिदिन योग एवं राजयोग का अभ्यास करें। आज पुरी दुनिया यह मान रही है कि योग से सब कुछ प्राप्त किया जा सकता है। प्रतिदिन प्राणायाम योगा व परमात्मा शिव का ध्यान करते है तो हम अपनी एनर्जी को एकत्रित करते है। उस एनर्जी का उपयोग हम पुरी दिनचर्या में कर सकते है। कहा गया है कि आपका धन चला गया तो कोई बड़ा नुकसान नहीं लेकिन स्वास्थ्य खो दिया तो सब कुछ खो दिया।
कार्यक्रम का संचालन कर रही ब्र.कु. मनीषा बहन ने बताया कि प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय पिछले 82 वर्षो से देश विदेश के सभी लोगो को जीवन जीने की कला सिखला रहा है। इस विश्व विद्यालय के तीन उद्देश्य है, राजयोग से व्यक्ति का विकास, आत्म से परमात्मा का मिलन और अध्यात्म से विश्व शांति का संदेश। आज यह संदेश विश्व के सभी जाति, धर्म व देश की सीमाओं को लांघ चुका है।
इस अवसर पर उपस्थित 250 भाई-बहनो ने शारीरिक अष्ठांग योग एवं राजयोग की शिक्षा ग्रहण आगामी एक माह तक ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित किये जाने वाले योग प्राणायाम को अपनाने का संकल्प लिया।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.