विश्व कैंसर दिवस

  • youtube-banner

प्रतिवर्ष 4 फरवरी विश्व कैंसर डे के रूप में मनाया जाता है । इस वर्ष का कैंसर का टीम है क्लोज द केयर गैप (close the care gap) l  मेडिकल विंग( राजयोग एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेशन) की ओर से कैंसर डे पर, मैं आप सब के स्वास्थ्य की शुभकामनाएं करता हूं , कि आप सब कैंसर से मुक्त रहे, स्वस्थ रहें, हेल्थी, हैप्पी रहे। आज के दिन हम शुभकामनाएं करते हैं, कि हम इस बीमारी से परिवार को,समाज को एवं देश को मुक्त कैसे करें।

वर्ल्ड कैंसर डे मनाने का मुख्य लक्ष्य यह हैं कि हम कैंसर के संबंध में फैली गलत धारणाओं को कम कर सकें और इसके संबंध में सही जानकारी को अधिक से अधिक मात्रा में लोगों तक पहुँचा सकें | यही वजह है कि वर्ल्ड कैंसर डे उन लोगों के प्रति किये जा रहे अच्छे प्रयासों को प्रकट कर सकें और उन्हें सपोर्ट कर सकें, जो कि इस जानलेवा बिमारी से पीड़ित हैं और इससे लड़ रहे हैं |

विश्व कैंसर दिवस का मुख्य उद्देश्य पूरे विश्व में कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाना है | बीमारी के प्रति लोगों तक सही शिक्षा पहुँचाना इसका मुख्य उद्देश्य है | इस महाविनाशकारी बीमारी के खिलाफ, इस पहल के द्वारा पूरा विश्व एक साथ एकजुट होकर खड़ा रहता है | कैंसर की बीमारी से कोई देश अछूता नहीं है, पूरे विश्व को इसने जकड़ा हुआ है | इस भयानक बीमारी से जीत पाने के लिए सभी को पूरी ताकत के साथ एक साथ खड़े होकर इसका सामना करना होगा.

कैंसर जैसी बीमारी की रोकथाम करने के लिए और इसके प्रति जागरूकता लाने के लिए बहुत सी सरकारी और गैर – सरकारी संस्थाओं द्वारा विभिन्न कैंप, रैली, लेक्चर और सेमिनार, आदि चलाये जाते हैं. इन कार्यक्रमों में सामान्य जनता की ओर फोकस किया जाता हैं और उन्हें मुख्य रूप से इसमें शामिल किया जाता हैं ताकि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य सफल हो सकें | इसमें कैंसर होने के कारण भी बताये जाते हैं, जैसे -:

·        तंबाकू सेवन करना,

·        ज्यादा वजन होना,

·        सब्जियों और फलों का सेवन कम करना,

·        शराब का सेवन करना,

·        शारीरिक क्षमता वाले काम न करना अथवा कम करना,

·        शहरों में प्रदुषण होने के कारण,

·        आनुवंशिक संक्रमण,

·        सूर्य की अल्ट्रा वोइलेट किरणों [UV rays] के कारण, आदि.

विश्व कैंसर दिवस स्लोगन (World Cancer Day Slogan) –

·        कैंसर एक बीमारी जरुर है, लेकिन वो लोगों को अंदर से मजबूत बनाती है |

·        कैंसर – इससे लड़ाई करो |

·        आशा की किरण लिए हुए कैंसर से लड़ाई करो |

·        कैंसर से लड़ना हमारा लक्ष्य है, हमारी अंतरात्मा के द्वारा हम उससे लड़ सकते है |

·        आपने अगर उम्मीद को थामे रखा है, तो आपके लिए सब कुछ संभव है |

·        अगर हमें अपनी ज़िन्दगी में इन्द्रधनुष देखना है, तो उसके लिए पहले हमें भारी बारिश से गुजरना होगा |

वर्तमान समय सभी के लाइफ़स्टाइल चेंज होने के कारण कैंसर की बीमारी भयंकर रूप लेती जा रही है। हम सब मिलकर अपनी लाइफ स्टाइल को चेंज करें और इस बीमारी से सभी को मुक्त करें। हमारी लाइफ स्टाइल ऐसी हो, कि हमारे भोजन में 50 परसेंट हरी सब्जियां, फ्रूट और अंकुरित हो। सीजन के मौसम के अनुसार जो भी सब्जियां या फ्रूट मिलता है, उसको अपने नाश्ते में या दोपहर के भोजन में ऐड करें और खुश रहें।  एक ही बात है कि हम अच्छे कर्म करें ,दूसरों की मदद करें एवं ईश्वर पर विश्वास रखें l  इन श्रेष्ठ बातों से हमको दुआएं मिलेगी और दुआओं से बीमारियों पर हम जीत पाएंगे।



मेडिटेशन से हमारी पॉजिटिव थिंकिंग पावरफुल होती है और इससे हमारे शरीर का इम्यून पावर बढ़ता है, जिससे कई वायरस से बचने में सहयोग मिलता है। हमारे कई कैंसर के डॉक्टर ने पेशेंट को राजयोग मेडिटेशन करा करके मिरेकल रिजल्ट पाए हैं। आज के दिन मैं अपनी तरफ से, मेडिकल विंग की तरफ से, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के समस्त भाई बहनों की तरफ से, दा मेडिकल विंग दी की तरफ से यही शुभकामना कर रहे हैं, कि इस बीमारी से  सभी मुक्त रहे, स्वस्थ रहें, मस्त रहे और अपने परिवार के साथ आनंद मौज की जिंदगी बिताएं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.